यदि आप एक बिसनेसमेन है या किसी छोटे व्यवसाय के मालिक हैं, तो मैं आपको बतादूँ की व्यवसाय कोई भी हो आपको ऊंच-नीच का सामना करना पड़ सकता है, कभी कभी बिज़नेस बहुत अच्छा चलता है और लगता है सब एकदम ठीक है, लेकिन कई बार किसी न किसी काऱण बिज़नेस में बुरे समय का भी सामना करना पड़ सकता है, अगर हम बुरे वक़्त पर ज़ोर दें तो कई बार बुरे वक़्त के दौरान बिज़नेस को बनाये रखने के लिए और धीरे ही सही लेकिन आगे बढ़ाने के लिए हमे छोटी या बड़ी रकम की जरुरत हो सकती है। कैसे?

धन की आवश्यकता

यदि आप अपने व्यापार में बहुत तेज़ी से विस्तार करते हैं, और इसी के साथ आप मौके का फायदा उठाते हुए बढ़ते काम के साथ साथ एम्प्लोयी भी बढ़ा लेते है तो आप अपने फाइनेंसियल क्रैश, और रिसोर्सेज से बहुत जल्दी उभर सकते है, लेकिन वहीँ दूसरी तरफ अगर आप इस तरह का कोई कदम नहीं उठाते है तो स्थिति वहीँ के वहीँ रहती है, आप आगे की और नहीं बढ़ पाते जितना है उतना ही सिमट कर रह जाते है न ही आप कुशल तरीके से किसी भी स्थिति का जवाब दे पाते है।

लेकिन वहीँ दूसरी तरफ अगर आप विस्तार कर रहे है और बढ़ने की दिशा में ही काम कर रहे है, तो आपकी कंपनी की उम्र जो भी हो, आपको रिसोर्सेज जुटाने के लिए धन की आवश्यकता होती है, और कई बार तो आपको रातों रात धन जुटाना पड़ता है।

अपने व्यवसाय के लिए सबसे बेहतर चीज जो आप कर सकते है वो ये की हर स्थिति का सामना करने के लिए तैयार रहे, तो ऐसी स्थिति में अगर आपको धन की जरुरत है तो उस समय आपको क्या करना चाहिए? अगर आपके पास सीमित समय है तब आप अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए धन का इंतज़ाम कैसे करेंगे?
यहाँ कुछ तरीके हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं जिनको आप अपनी सुविधा के अनुसार अपना सकते है।

1. ऑनलाइन ऋणदाता – Online lenders

यदि आपको एक बड़े ऋण की आवश्यकता है, तो निश्चित रूप से आपको किसी बैंक या ऋणदाता से संपर्क करना पड़ेगा।

online-lenders

हालांकि, अगर आपको एक छोटी राशि की आवश्यकता है, तो ऑनलाइन ऋण एक ऐसा तरीका हो सकता है, जहाँ से आप एक निश्चित रकम तक का लोन ले सकते है, नई और बदलती तकनीक की बदौलत ऑनलाइन लोन जल्दी और अधिक कुशल तरीके से आपको प्राप्त हो जाता है।
एक व्यवसायी, एक ऑनलाइन ऋणदाता से संपर्क करने के कुछ घंटों के भीतर उचित रूप से ऋण प्राप्त करने की उम्मीद कर सकता है – और दरें आश्चर्यजनक रूप से प्रतिस्पर्धी हो सकती हैं।

2. व्यक्तिगत किस्त ऋण – Personal installment loans

personal loan

अगर आप किसी ऐसी स्थिति में है जिसमे आपके व्यवसाय को अत्यधिक शीघ्र तरीके से पैसों की जरुरत हो, तो एक पर्सनल इन्सटॉलमेंट लोन सुविधा आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन में से एक हो सकता है, इस सुविधा में लोन प्रोवाइडर कंपनी आपका क्रेडिट स्कोर और क्रेडिट जानकारी चेक करके सब सही होने पर आपकी आवश्यकता अनुसार तुरंत लोन दे सकती है, मात्र 24 से 48 घंटों के अंदर आपको रकम प्राप्त हो जाती है। , पर्सनल इन्सटॉलमेंट लोन्स को कैश एडवांस भी कहते है, इस तरह के लोन से प्राप्त की गई रकम आपको निश्चित या तय किये गए समय अनुसार ऋण सहित चुकानी होती है।

3. लाइन-ऑफ-क्रेडिट ऋण – Line-of-credit loans

 

बढ़ते छोटे व्यवसाय और स्टार्टअप्स के लिए सबसे ज्यादा उपयोगी ऋण सुविधा लाइन ऑफ़ क्रेडिट लोन है। लाइन ऑफ़ क्रेडिट लोन सुविधा के अंतर्गत आप बैंक द्वारा तय की गई एक निश्चित राशि एक निश्चित समय के लिए लेते है – आमतौर पर ये निश्चित वर्ष एक वर्ष होता है। इस सुविधा में जब आपको धन चाहिए होता है तो आप पैसा आपके बैंक कहते में क्रेडिट कर दिया जाता है, अगर आपको ऐसा लगता है की आपको धन की जरुरत अब नहीं है, तो आप ऋण जमा कर पैसे को वहीँ छोड़ सकते है, और अपनी जरुरत के अनुसार कभी भी किसी भी समय पैसा उठा सकते है, अगर आप बैंक द्वारा निर्धारित सीमा का धन वापस जमा कर देते है तो आप फिर से उतना पैसा बैंक से लाइन ऑफ़ क्रेडिट कर सकते है।

4. प्राप्य वित्तपोषण – Receivable financing

Receivable financing

 

अगर आपका व्यापार लगातार बढ़ रहा है तो Receivable financing सबसे बेहतर तरीका है अपने व्यापार के लिए धन की व्यवस्था करने का, Accounts receivable (AR) financing एक प्रकार की financing arrangement सुविधा है जिसमे व्यापारी को उसकी कंपनी के खातों के हिसाब से धन की प्राप्ति हो जाती है। यह उन व्यवसायों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जिनके पास ऑर्डर आने के लिए है, लेकिन उन ऑर्डर को भरने के लिए पैसा नहीं है।

वृद्धि (Business Growth) के लिए स्केलिंग दृढ़ता, परिश्रम और दूरदर्शिता की आवश्यकता है। न केवल आपको उन हिस्सों को खत्म करने की आवश्यकता है जो आपको कम कर रहे हैं, फिर भी, आपको इस बारे में भी विश्वास करना होगा कि आप मूल्यवान संपत्ति को कैसे शामिल कर सकते हैं। जैसा कि आप अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाते हैं, जल्दी और अक्सर वित्तपोषण पर विचार करें ताकि आप राजकोषीय संसाधनों के जोखिम उठा सकें और यदि वे उत्पन्न हों तो चुनौतियों को स्वीकार कर सकें।

LEAVE A REPLY