दोस्तों मानव शरीर पांच तत्वों से मिलकर बना है ये बात हम में से अधिकाँश लोग जानते है, आजकल की बदलती लाइफ स्टाइल में बाजार में हर प्रकार के बर्तन उपयोग के लिए मौजूद है पत्तों से लेकर प्लास्टिक तक, और लोहे से लेकर सोने – चांदी तक सभी प्रकार के बर्तन आजकल मार्किट में देखने को मिल जाते है, लेकिन इनमे से बहुत सी ऐसी धातु है या मटेरियल है जिनका उपयोग हमें भोजन पकाने या बनाने में नहीं करना चाहिए अन्यथा ये हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है जिनमे से प्लास्टिक के बर्तनों से तो कैंसर जैसी बीमारी तक फैलने का खतरा बना रहता है।
इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी धातुओं के बर्तनो के बारे में बताएँगे जिनका उपयोग आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है।

1. पीतल

पीतल के बर्तन में अगर आप भोजन पकाते है तो कई तरह के विकार आपके शरीर से ये धातु काम करती है जैसे: कृमि रोग, कफ और वायुदोष आदि की बीमारी नहीं होती। पीतल के बर्तन में खाना बनाने से केवल ७ परसेंट पोषक तत्व ही नष्ट होते है।

 


2. चांदी:

चांदी एक ऐसी धातु है जिसकी तासीर ठंडी होती है, अर्थात चांदी एक ठंडी धातु है, हालांकि की चांदी के भाव इस समय आसमान छु रहे है लेकिन फिर भी अगर आप इस धातु से बने हुए बर्तन में भोजन करते है तो यहाँ आपके शरीर को आंतरिक ठंडक पहुँचती है। शरीर को शांत रखती है और इससे बने बर्तन में भोजन बनाने से और खाने से दिमाग तेज़ होता है।


3. स्टील

स्टील एक ऐसी धातु है जिसके बर्तन आपको लगभग हर घर में देखने को मिलेंगे लेकिन कुछ लोग स्टील को छोड़ कर फैशन के चक्कर में प्लास्टिक के बर्तन का उपयोग करने लगे है जो की बेहद हानिकारक सिद्ध हो सकता है, स्टील के बर्तन हमारे शरीर को किसी भी रूप में हानि नहीं पहुंचते, लेकिन ये भी सच है की स्टील के बर्तन हमें किसी तरह का कोई फायदा भी नहीं पहुंचाते अर्थात बेहतर होगा की किसी तरह के नुक्सान से बचने के लिए हम यदि चांदी और पीतल के बर्तन का उपयोग नहीं कर सकते तो स्टील का तो का सकते है।


4. मिट्टी

इस फैशन की दुनिया ने मानों सब कुछ पलट कर रख दिया है, एक जमाना था जब हमें घर घर मिट्टी के बर्तन, मिट्टी के चूल्हे देखने को मिलते थे लेकिन बदलते वक़्त के साथ साथ बदलते दौर में सब कुछ बहुत तेज़ी से बदलता जा रहा है, और आज का समय वो समय है जब लोग अपने घर में मिट्टी के बर्तन बिलकुल पसंद नहीं करते, जबकि मिट्टी के बर्तन में खाना खाने से हमें 100 प्रतिशत पोषक तत्व मिलते है जो की हमे और किसी धातु से नहीं मिलते है। दूध और दूध से बनें उत्पादों के लिए मिटटी के बर्तन सबसे उपयुक्त होते है।

 

LEAVE A REPLY